Other Languages

COVID-19: टीके और उपचार

COVID-19 Vaccines and treatment Coronavirus disease 2019
COVID-19 Vaccines and treatment Coronavirus disease 2019

COVID-19: टीके और उपचार

कोरोनावायरस रोग 2019 (COVID-19) एक संक्रामक रोग है, जो हाल ही में खोजे गए कोरोनावायरस के कारण होता है। इसके अतिरिक्त, आपको इसके बारे में अधिक जानने की आवश्यकता है।

COVID -19 वाले अधिकांश लोग केवल हल्के या मध्यम लक्षणों का अनुभव करेंगे और विशेष उपचार के बिना ठीक हो जाएंगे। इसके अतिरिक्त, आपको इसके बारे में अधिक जानने की आवश्यकता है।

क्लोरोक्वीन और एंटीबायोटिक्स

क्लोरोक्वीन के उपयोग को मलेरिया और ऑटोइम्यून बीमारियों वाले रोगियों के लिए आम तौर पर सुरक्षित माना जाता है, लेकिन जब इसका उपयोग नहीं किया जाता है और बिना चिकित्सकीय देखरेख के दुष्प्रभाव हो सकता है।

वर्तमान आंकड़ों से पता चलता है कि यह दवा COVID-19 के साथ अस्पताल में भर्ती मरीजों की मौतों की संख्या को कम नहीं करती है,

COVID-19 का कारण बनने वाला वायरस कोरोनवीरिडे परिवार का है। एंटीबायोटिक्स वायरस के खिलाफ काम नहीं करते हैं।

COVID-19 वाले कुछ रोगियों में एक जीवाणु संक्रमण भी विकसित हो सकता है। एक स्वास्थ्य कार्यकर्ता तब एंटीबायोटिक दवाओं के साथ इस जटिलता का इलाज करने की सिफारिश कर सकता है।.

कैसे COVID-19 प्रेषित किया जाता है

 COVID-19 का कारण बनने वाला वायरस मुख्य रूप से किसी संक्रमित व्यक्ति के खांसने, छींकने या सांस लेने पर उत्पन्न होने वाली बूंदों से फैलता है। ये बूंदें हवा में रहने और जमीन या किसी पास की सतह पर जल्दी गिरने के लिए बहुत भारी हैं। आप वायरस में साँस लेने से संक्रमित हो सकते हैं, यदि आप किसी बीमार व्यक्ति के पास हैं, या दूषित सतह को छू रहे हैं और फिर आपकी आँखें, नाक या मुंह। यदि आप रहते हैं या उस क्षेत्र की यात्रा करते हैं जहाँ COVID-19 के मामले हैं। हैंडवाशिंग किसी भी वायरस को खत्म कर देता है जो उनमें हो सकता है और लोगों को अपनी आंखों, नाक या मुंह को छूने से संक्रमित होने से बचाता है।.

वायरस को कैसे खत्म करें

COVID -19 अनुबंध करने वाले अधिकांश लोग और उनके शरीर ठीक हो सकते हैं। यदि आप बीमारी प्राप्त करते हैं, तो अपने लक्षणों का इलाज करना सुनिश्चित करें। यदि आपको खांसी, बुखार और सांस लेने में कठिनाई है, तो पहले अपने चिकित्सा केंद्र से संपर्क करें। अधिकांश रोगी सहायक उपचार के साथ ठीक हो जाते हैं।

कोविद 19 रोग के लक्षण क्या हैं।
सबसे लगातार लक्षण: थकान, बुखार। सूखी खाँसी। कम सामान्य लक्षण: गले में खराश, गले में खराश, मुंह से बदबू आना या बदबू आना। गंभीर लक्षण: सीने में दर्द या जकड़न, भाषण या आंदोलन का नुकसान – सांस लेने में कठिनाई या सांस की तकलीफ।.

मास्क का लंबे समय तक उपयोग

हम दिखाते हैं कि कम से कम, बहुत गंभीर फेफड़ों की विफलता वाले लोगों में भी प्रभाव कम से कम है, ”मियामी वेटरन्स एडमिनिस्ट्रेशन मेडिकल सेंटर के डॉ। कैम्पोस और श्वसन, एलर्जी, गंभीर देखभाल विभाग और मियामी विश्वविद्यालय में नींद की दवा।

कुछ द्वारा मास्क के साथ महसूस की गई सांस की तकलीफ का एहसास गैस एक्सचेंज में परिवर्तन का पर्याय नहीं है। यह संभवतः मास्क के साथ वायु प्रवाह के प्रतिबंध के परिणामस्वरूप होता है, विशेष रूप से जब उच्च वेंटिलेशन आवश्यक होता है (प्रयास के दौरान), “डॉ कैम्पस कहते हैं।

चिकित्सा मास्क के लंबे समय तक इस्तेमाल पर *, जब सही ढंग से पहना जाता है, तो कार्बन डाइऑक्साइड नशा या ऑक्सीजन की कमी नहीं होती है।

खुशबूदार जड़ी बूटियों

फार्मास्यूटिकल्स हम अल्पावधि में त्वरित परिणाम प्राप्त करते हैं, लेकिन ड्रग्स अभी भी रसायन हैं, जिनमें से अधिकांश में अवांछित दुष्प्रभाव होते हैं।

 महंगे हैं। फिर भी आप पर्याप्त बचत कर सकते हैं और अपने स्वास्थ्य में काफी सुधार कर सकते हैं। हां, हमारे डॉक्टर जानते हैं कि हमें बहुत जल्दी कैसे इलाज करना है और वे आवश्यक हैं। फिर भी अधिकांश फ्रांसीसी लोग हर साल अपने चिकित्सक और स्वास्थ्य पेशेवरों को एक ही बीमारी के लिए सलाह देते हैं, बिना यह जाने कि सुगंधित जड़ी-बूटियाँ संभवतः एक प्रभावी प्रतिक्रिया प्रदान करती हैं।.

संदर्भ

 1- यूनिसेफ साइट – आप सभी को COVID-19 वैक्सीन के बारे में जानना आवश्यक है – अक्टूबर 4, 2020-p.3।

२- इसाबेल लाफिटौ आंद्रे- आपकी भलाई के लिए २१ चमत्कारी जड़ी-बूटियों की मार्गदर्शिका-एक स्वस्थ और अधिक प्राकृतिक जीवन जीने के लिए संदर्भ! इको सैंट .com-p २ दिसंबर २०२०।

3- विश्व स्वास्थ्य संगठन के उद्धरण। COVID-19 -2020-P.3 के लिए विटामिन और खनिज की खुराक एक इलाज नहीं है।

4- फाइजर का कोविद -19 वैक्सीन “बड़े पैमाने पर टीकाकरण के लिए उपयुक्त नहीं लगता है> ले जर्नल डू मोंडे 23 दिसंबर 2020। पी 2।

5- हमारी ग्रह जानकारी बैठती है, 2001 के बाद से पर्यावरण और विज्ञान के क्षेत्र में मीडिया। दिसंबर 2020। 2। 2001 के बाद से।

6- कोरोनावायरस सूचना। कैसे बीमारी से निपटने के लिए

X.RaY-Phocea Centre Imagerie medicale –2020।

वैज्ञानिक समिति द्वारा तैयार.

डॉ। सौफान अकफ

Share

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close

أنت تستخدم إضافة تطبيقات لحجب الاعلانات

عزيزي الزائر يرجى منك اغلاق اضافة حجب الاعلانات علما بأن الأعلانات التي نقدمها لاتحتوي على اي اضرار وشكرا لتفهمكم